इस समय कावड़ यात्रियों का ग्रुप लगातार यात्रा कर रहा है और उनकी सुविधा, सुरक्षा को लेकर यूपी पुलिस चप्पे-चप्पे पर तैनात है यूपी पुलिस इस बात का पूरा ख्याल रख रही है कि कावड़ यात्रियों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े और शांतिपूर्वक उनकी यात्रा सफल हो… वही, प्रदेश पुलिस के मुखिया डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान ने कांवड़ यात्रियों के लिए उच्च स्तर की सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं, इसके साथ ही सभी तरह की सुविधाएं भी मुहैय्या कराने के लिए डीजीपी ने जिला पुलिस कप्तानों से लेकर मातहतों तक को निर्देश दिए हैं।

बीते दिनों शनिवार को मेरठ व हाथरस जिले में हुई घटनाओं से सबक लेते हुए डीजीपी ने जारी किए गए निर्देशों और व्यवस्था के बारे में विज्ञप्ति के माध्यम से भी अपने विभाग को जानकारी उपलब्ध करा दी है। डीजीपी के अनुसार, सभी अधिकारी व पुलिसकर्मी सुनिश्चित कर ले कि किसी भी तरह से कांवड़ यात्रा में व्यवधान उत्पन्न ना होने पाए। कांवड़ यात्रा बेहतरीन, आनंद मय व भयमुक्त माहौल में संपन्न होनी चाहिए। ऐसे में शरारती एवं असामाजिक तत्वों में भी पुलिस के कानून का डर साफ दिखाई देना चाहिए।

पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को कांवड़ मार्ग के साथ-साथ महत्वपूर्ण स्थानों पर गश्त व निगरानी करे। संवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरों के जरिए पैनी निगरानी रखी जाए। यात्रा मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे व हेलीकाप्टर से हवाई निरीक्षण किया जाए। डीजीपी के मुताबिक कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने को लेकर पुलिस पिकेट, पुलिस गश्त, मोबाइल पेट्रोलिंग के साथ-साथ फुट पेट्रोलिंग भी कर रही है। कई अलग-अलग मार्गों पर रूट डायवर्जन को लेकर पर्याप्त यातायात पुलिसकर्मियों को तैनात कर उन्हें ब्रेथ एनेलाइजर व अन्य संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं।

ऐसे में पुलिस कांवड़ियों के साथ-साथ आम लोगों की भी सुरक्षा का पूरा ध्यान रख रही है। विशेष तौर पर महिला श्रद्धालुओं की सुख सुविधा को लेकर महिला पुलिसकार्मिकों को तैनात किया गया है। पुलिस प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के आपसी सहयोग से सातों दिन 24 घंटे एम्बुलेंस एवं स्वास्थ कर्मियों की मौजूदगी सुनिश्चित कराई गई है।
डीजीपी ने कहा कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर जगह-जगह पवित्र गंगा जल की व्यवस्था की गई है। जिससे कांवड़ यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान किसी भी तरह की कोई परेशानी होती है तो उन्हें पवित्र गंगा जल उपलब्ध कराया जा सके। ठीक इसी तरह से रेल मार्ग पर भी यात्रा के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.